जॉनसन एंड जॉनसन जल्द 12 से 18 वर्ष के युवाओं में करेगी कोविड-19 वैक्सीन की टेस्टिंग

जॉनसन एंड जॉनसन जल्द 12 से 18 वर्ष के युवाओं में करेगी कोविड-19 वैक्सीन की टेस्टिंग

सेहतराग टीम

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कोरोना वैक्सीन के बारे में खबर आई है। दरअसल यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की बैठक में शुक्रवार को जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि कंपनी जल्द ही 12 से 18 वर्ष की आयु के युवाओं में अपनी प्रयोगात्मक COVID-19 वैक्सीन का परीक्षण शुरू करने की योजना बना रही है।

पढ़ें- केंद्र ने दिया राज्यों को निर्देश, कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की तैयारियां शुरू करें

जॉनसन एंड जॉनसन के डॉ जेरी सेड्रोफ ने इम्यूनाइजेशन प्रैक्टिस पर सीडीसी की एडवाइजरी कमेटी की वर्चुअल मीटिंग में बताया कि, हम सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी बच्चों में कोविड-19 वैक्सीन की टेस्टिंग किए जाने की प्लानिंग कर रहे हैं। वहीं जॉनसन एंड जॉनसन की जेनसेन यूनिट में वैक्सीन अनुसंधान वैज्ञानिक, सदॉफ ने बताया कि, सुरक्षा व अन्य कारकों के आधार पर कंपनी की योजना छोटे बच्चों में टेस्टिंग करने की भी है।

बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन (J&J) ने सितंबर महीने के अंत में 60,000 स्वयंसेवक फेज-III स्टडी में वयस्कों में टीके का परीक्षण शुरू किया था। इस महीने की शुरुआत में एक प्रतिभागी की गंभीर स्थिति को देखते हुए परीक्षण को रोकना भी पड़ा था। यह स्टडी पिछले सप्ताह ही शुरू हुई है। गौरतलब है कि दवा निर्माता कंपनी फाइजर इंक ने पहले ही कोविड-19 वैक्सीन की टेस्टिंग करना शुरू कर दिया है, जोकि 12 साल से कम उम्र के बच्चों में जर्मनी के बॉयोटेक के साथ विकसित हो रही है।

इसे भी पढ़ें-

मरीजों में 5 या ज्यादा लक्षण दिखें तो लंबे समय तक रह सकता है कोरोना का असर

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।